Monday, June 3, 2013

धन्यवाद

धन्यवाद 

एक दिन:

हे प्रभु। आज जब मैं बहुत खुश हूँ, मेरे पास जीवन की अधिकतम खुशियाँ हैं, और मैं उनको महसूस कर पा रहा हूँ, तो आपको धन्यवाद देता हूँ, इस मोक्ष से अनुभव के लिए। ये समय चाहे एक मिनट का हो या एक दिन का या कुछ महीनों का, जैसे की अब, अपने में सम्पूर्ण है। सामने दिखती हुई कमी भी पूरेपन का अहसास कराती है। इस स्वर्गीय समय के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद।

किसी और दिन:

हे प्रभु। आज जब मैं बहुत दुखी हूँ,  लाचार सब कुछ काबू से बाहर होता देख रहा हूँ, और सबको अपना दुश्मन समझ रहा हूँ, तो फिर भी आपको धन्यवाद देता हूँ। ये समय चाहे एक मिनट का ही हो, मुझे, मेरे जीवन को एक बार में ही अधुरा कर देता है। जानता हूँ की मेरी हालत कईयों से अच्छी है, लेकिन 'स्व' तो अथाह कुआँ बन गया है और अपनी हालत सबसे बुरी ही मान रहा है। इस पीड़ा से भरे समय के लिए भी आपको बहुत बहुत धन्यवाद।

एक और दिन:
हे प्रभु। आज तो एक आम दिन है। सुबह शुरू हुई मेरी और मेरे परिवार की गाड़ी ठीक से चल रही है। आज का समय न स्वर्गीय है, न नरकीय। आज आम है। बहुत ख़ुशी वाले दिन और बहुत दुःख वाले दिन, मेरे जीवन अनुभव को पूरा करते हैं, उसमे सारे रंग भरते हैं। इस आम समय और मेरे रंगीले जीवन के लिए... धन्यवाद।

1 comment:

  1. बहुत बहुत खूब ... यही जीवन दृष्टि जीवन को सुख शांति और उत्थान की ओर ले जाती है ..

    ReplyDelete